अंतरराष्ट्रीयखबरों की खबरन्यूज़पॉलिटिक्स

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत का जिक्र नहीं किया

अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले जो बाइडेन ने पहली बार नई विदेश नीति की तस्वीर सामने रखी। इसके लिए वे खास तौर पर स्टेट डिपार्टमेंट यानी विदेश मंत्रालय पहुंचे। भारत को लेकर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन चीन और म्यांमार के मुद्दों पर कुछ संकेत दिए। यमन संकट पर सऊदी अरब को इशारा दिया कि वो मानवाधिकारों को लेकर सतर्क रहे।

किस मुद्दे पर उन्होंने क्या कहा-

रूस: वहां सोशल एक्टिविस्ट एलेक्सी नेवेल्नी को इसलिए गिरफ्तार किया गया, क्योंकि वे करप्शन को उजागर कर रहे थे। हम मांग करते हैं कि नेवेल्नी को फौरन और बिना शर्त रिहा किया जाए।

2- म्यांमार: अमेरिका अपने सभी सहयोगियों के साथ मिलकर ये कोशिश करेगा कि म्यांमार में जल्द से जल्द लोकतंत्र की वापसी हो। कानून का शासन होना जरूरी है। ऐसा नहीं करने वालों को नतीजे भुगतने होंगे।

3- चीन: अगर अमेरिका को आर्थिक नुकसान पहुंचाने की हर साजिश से निपटा जाएगा। इसके खिलाफ एक्शन की तैयारी हो चुकी है। मानवाधिकारों पर चीन की जवाबदेही तय की जाएगी। अगर अमेरिकी हित होंगे तो चीन से साझेदारी रखने को तैयार हैं।

4- ग्लोबल अलायंस: अमेरिका अपने पुराने दोस्तों को फिर साथ लाएगा। इसके लिए अलायंस मजबूत किए जाएंगे। दुनिया को फिर एकजुट करने की कोशिश करेंगे।

5- लोकतंत्र: दुनिया के बड़े लोकतांत्रिक देशों से जल्द बातचीत की जाएगी। इन्हें एक मंच पर लाने की जरूरत है। लोकतांत्रिक देशों का महत्व कभी कम नहीं होगा।

50% LikesVS
50% Dislikes

Aira Network

Aira News Network Provides authentic news local. Now get the fairest, reliable and fast news, only on Aira News Network. Find all news related to the country, abroad, sports, politics, crime, automobile, and astrology in Hindi on Aira News Network.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
close